9100 उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगने के बाद भी नहीं आ रहे है बिल, उपभोक्ताओं लगा रहे है बिजली कार्यालयों के चक्कर

सीतापुर में पोलारिस कंपनी द्वारा लगाए जा रहे स्मार्ट मीटरों में गड़बड़ी के चलते उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं मिल पा रहे हैं… कारण लगभग 9100 मीटर अभी तक फीड नहीं हो पाना, जिससे उपभोक्ताओं को बिजली कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। कंपनी के कर्मचारी मनमाने ढंग से मीटर लगा रहे हैं जिससे उपभोक्ताओं में नाराजगी है।

सीतापुर। जिले में पोलारिस कंपनी की ओर से स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जा रहा है। कंपनी की ओर से अभी तक करीब 35,000 उपभोक्ताओं को घर मीटर लगाए जा चुके हैं। इसके साथ ही करीब 9100 उपभोक्ताओं ऐसे हैं जहां पर स्मार्ट मीटर तो लग गया है, पर वह फीड नहीं हो सका है।

मीटर फीड न होने से उपभोक्ताओं को बिल नहीं मिल पा रहा है। बिल न मिलने से उपभोक्ताओं को बिजली कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। कंपनी के कर्मियों की लापरवाही का खामियाजा उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा है।

जिले में 6,20,000 बिजली उपभोक्ता हैं। उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए सभी के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य होना है। कंपनी के कर्मियों की लापरवाही से अब उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

विजय लक्ष्मी के दीपक, लोहारबाग के अभिषेक ने बताया कि जनवरी माह से बिजली का बिल नहीं आ रहा है। एक साथ बिल आ गया तो कैसे जमा किया जाएगा। बिजली अधिकारी कार्यालय जाने पर कोई सही जवाब नहीं मिल रहा है। पोलारिस कंपनी की ओर से मीटर लगाया गया है मीटर लगाने के दौरान उन लोगों की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
मनमाने तरीके से लगाए जा रहे मीटर

पोलारिस कंपनी कर्मी मनमाने तरीके से स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य कर रहे हैं। नगर में स्मार्ट मीटर लगाने का शुभारंभ आगा कालोनी से किया गया। इसके बाद कर्मी सीतापुर वितरण खंड क्षेत्र के विभिन्न मुहल्लों में मीटर लगाने का कार्य कर रहे है। करीब 30,000 मीटर वितरण खंड क्षेत्र में लग चुके हैं। कर्मियों की मनमाने कार्य के चलते एक भी एक भी फीडर ऐसा नहीं है, जहां पर शत-प्रतिशत मीटर लग चुके।

बड़े पैमाने पर बरामद हुए थे मीटर
ग्रींकगंज में एक दर्जी की दुकान पर 27 फरवरी को विभाग की ओर से छापेमारी के दौरान 41 मीटर बरामद हुए थे। इन मीटरों के साथ काफी अन्य सामग्री भी बरामद हुई थी। अधीक्षण अभियंता रामशब्द व अधिशासी अभियंता यादुवेंद्र यादव ने करीब चार घंटे तक जांच पड़ताल की गई।

सोलर पैनल वालों को सही समस्या
पुराने सीतापुर के मोहम्मद फरहान ने बताया कि उनके घर तीन किलोवाट का सोलर पैनल लगा है। नेट मीटर के स्थान पर स्मार्ट मीटर लगा हुआ है, पर वह बिल नहीं बना पा रहा है। शिकायत के बाद भी निस्तारण नहीं हो रहा है। इसी तरह सिविल लाइन के विकास ने बताया कि बिल न मिलने से काफी समस्या हो रही है।

स्मार्ट मीटर प्रगति की वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा की गई है। पोलारिस कंपनी के साथ विभागीय अधिकारी भी जुड़े थे। स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि किसी भी दशा में उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना न करना पड़े। एक स्थान पर कार्य पूर्ण करने के बाद ही दूसरी जगह मीटर लगाए जाएं- बीके सिंह, मुख्य अभियंता-बिजली

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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