बिना पोल, बिना ना तार…. यहां तक कनेक्शन भी नहीं… फिर भी बिजली बिल भेज दिया 82 हजार

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां पंचायत सचिवालय के नाम पर बिना कनेक्शन, बिना पोल और बिना मीटर के ₹82,354 का बिजली बिल भेज दिया गया. पूरा मामला नकुड़ विधानसभा क्षेत्र के गांव बहरामपुरा का है।

ग्राम प्रधान विक्रम सिंह राठौड़ ने बताया कि पंचायत भवन का निर्माण वर्ष 2023 में शुरू हुआ था, जबकि बिजली विभाग ने बिल अप्रैल 2022 से चालू कर दिया. प्रधान का कहना है कि इस स्थान पर आज तक कोई भी बिजली का पोल या तार नहीं लगा है, और न ही उन्होंने बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया था, फिर भी विभाग ने बिना कोई जांच किए एक फर्जी रिपोर्ट लगा दी कि मौके पर बिजली कनेक्शन चालू है।

जब दिसंबर 2024 में उन्हें पहली बार जानकारी मिली कि ₹70,694 का बिल बकाया है, तब वे बिजली विभाग के कार्यालय पहुंचे और इस घोर लापरवाही का विरोध दर्ज कराया. इसके बावजूद न तो बिल में कोई संशोधन हुआ, न ही जिम्मेदार अधिकारियों ने कोई जवाबदेही ली।

ग्राम प्रधान का कहना है कि यह भवन अभी निर्माणाधीन है और अब तक बिजली फिटिंग तक नहीं हुई है, फिर भी लगातार बिल बढ़ता जा रहा है. हाल ही में बिल की राशि बढ़कर ₹82,354 हो गई है।

इस पूरे मामले को लेकर प्रधान ने 16 दिसंबर 2024 को अधिशासी अभियंता को लिखित शिकायत दी थी कि इस हवा में चल रहे कनेक्शन को तुरंत बंद किया जाए. लेकिन आज तक विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की. जब प्रधान ने अधिकारियों से जवाब मांगा तो एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालते रहे।

एसडीएम को भी मामले की जानकारी दी गई लेकिन रिपोर्ट में वही झूठ दोहराया गया कि कनेक्शन चालू है. प्रधान का कहना है कि यदि जनप्रतिनिधि की कोई सुनवाई नहीं हो रही, तो आम जनता का क्या होगा।

प्रधान विक्रम सिंह राठौड़ ने कहा कि विभाग की यह मनमानी और भ्रष्टाचार ग्राम पंचायत को नुकसान पहुंचाने की साजिश है. वह इस अन्याय के खिलाफ उच्च अधिकारियों तक अपनी आवाज उठाएंगे और कानूनी रास्ता भी अपनाएंगे. बिजली विभाग की इस लापरवाही ने पूरे गांव में आक्रोश फैला दिया है।

जब इस बिना खंबा, बिना तार, बिना मीटर वाले बिल की जानकारी लेने के लिए हमने विद्युत विभाग के अधिकारियों से बात करनी चाही तो वह अपना पल्ला झाड़ते जाए. एक अधिकारी बात को दूसरे अधिकारी पर डालता नजर आया. किसी अधिकारी का कहना है कि मैं अधिकृत नहीं हूं तो किसी अधिकारी का कहना है मैंने कनेक्शन थोड़ी ना दिया है, जिसने दिया है वह देखेगा।

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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