झटपट पोर्टल के सॉफ्टवेयर को अपडेट के नाम पर करोड़ो रूपया डूबने के कागार पर… आवेदक/अभियंता हो रहे है परेशान… प्रत्येक पावर हाउस पर लगभग 1000 से अधिक कनेक्शन पेंडिंग में

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन का झटपट पोर्टल सॉफ्टवेयर को अपडेट के नाम पर पिछले 11 जनवरी से ठप था, जो 27 जनवरी की शाम 6 बजे चालू हुआ। झटपट पोर्टल सॉफ्टवेयर को अपडेट के उपरान्त लगभग लाखों आवेदको के कनेक्शन फंसे (पेंडिंग) हैं, जिसके कारण करोड़ो रूपया डूबने के कागार पर है, इसके अलावा बिजली लोड, मीटर फीडिंग संबंधी कार्य नहीं हो रहे. पीड़ित आवेदक अभियंताओं से शिकायत भी कर रहे हैं, लेकिन सम्बन्धिंत अभियंता चाहकर भी कोई समाधान कर पा रहे है।

बताते चले कि प्रदेश में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदक को झटपट पोर्टल पर फॉर्म भरना अनिवार्य है. इसमें आए दिन तकनीकी खामियों के कारण आवेदकों को परेशानी होती है. नतीजतन पावर कॉरपोरेशन ने झटपट पोर्टल के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए 11 से 13 तक शटडाउन लिया था. विभाग का दावा था कि इसके बाद उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

अब स्थिति यह है कि सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद भी सर्वर काम नहीं कर रहा है. बिजली उपभोक्ता झटपट पोर्टल पर आवेदन कर रहे हैं, लेकिन संबंधित इंजीनियर के डैशबोर्ड पर वह अपडेट नहीं होता. इसके अलावा पुराने बिजली कनेक्शन का डाटा भी नहीं दिखाई दे रहा है।

हालात यह है कि जो आवेदक झटपट पोर्टल सॉफ्टवेयर अपडेट होने के पूर्व आवेदन कर चुके थे, वह अपनी आवेदन की स्थिति जानने के लिए झटपट पोर्टल पर चेक कर रहे है, तो उनका आवेदन संख्या ही पोर्टल में डालने पर गलत बता रहा है… परेशान आवेदक आवेदन की स्थिति जानने के लिए पावर हाउस का चक्कर लगा रहे है। सबसे ज्यादा परेशानी उन उपभोक्ताओं को है, जिन्होने बिजली कनेक्शन हजारों में अथवा स्टीमेट के लिए लाखों रूपया जमा कर रखा है… उनका कहीं कोई रिकार्ड नहीं मिल रहा है। यदि कोई अवर अभियन्ता किसी भी आवेदक द्वारा जमा रसीद देख कर उसका बिजली कनेक्शन करना भी चाहे, तो उसका रसीद असली है कि नकली… यह कैसे साबित होगा यहीं नहीं उनका अकाउंट आईडी कैसे बनेगा?

यदि हम बात करे सम्पूर्ण प्रदेश कि, तो प्रत्येक डिस्कॉम में लाखो आवेदको की बिजली कनेक्शनों की फाइल झटपट पोर्टल काम न करने के कारण आगे नहीं बढ़ सकी। लगभग सभी पावर हाउस पर लगभग एक हजार के ऊपर कनेक्शन पेडिंग है, जिनके बिजली कनेक्शन झटपट पोर्टल काम न करने से बिजली कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है।

हैरानी का विषय यह है कि आज हर वह अधिकारी चुप बैठा हुआ है, जो हर दिन कनेक्शन की तय सीमा निकलन जाने पर सम्बधिंत अवर अभियन्ता/उपखण्ड अधिकारीयों को खरी खोटी सुनाते थे।

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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