
बरेली। विद्युत निगम जिले में शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं के यहां प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है। वहीं, पहले से लगे पोस्टपेड स्मार्ट मीटर धोखा दे रहे हैं। शनिवार को जगतपुर और रविवार को किला क्षेत्र में एक साथ 200 से ज्यादा उपभोक्ताओं की बिजली गुल हो गई। बिल जमा होने के बाद भी इन उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ी।
शहर के चार विद्युत वितरण खंडों में 57 हजार उपभोक्ताओं के यहां पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगे हैं। वर्ष 2021 में पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने के बाद से ही शिकायतें आने लगी थीं। पिछले कुछ समय से शिकायतें बढ़ गई हैं। मीटर संबंधी आठ हजार से ज्यादा शिकायतें लंबित हैं। पोस्टपेड स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के पास बिल आता है। समय से बिल जमा न करने पर ऑटोमेटिक आपूर्ति बंद हो जाती है।
शनिवार और रविवार को जगतपुर उपकेंद्र पर 120 से ज्यादा शिकायतें आईं। किला उपकेंद्र के अलग-अलग इलाकों से भी 80-90 लोगों ने स्मार्ट मीटर से आपूर्ति बंद होने की शिकायत की। उपभोक्ताओं का कहना है कि बिल जमा होने के बाद भी मीटर से आपूर्ति बंद हो गई है। अधिशासी अभियंता गौरव शुक्ला ने बताया कि अगर बिल जमा होने के बाद भी आपूर्ति बंद हुई है तो रसीद उपलब्ध करानी होगी। इसके बाद आपूर्ति शुरू हो सकेगी। कुछ समय से साॅफ्टवेयर में दिक्कत के कारण देरी से बिल जमा करने वालों की बिजली ऑटोमेटिक कट हो रही है, लेकिन ऑटोमेटिक जुड़ नहीं रही।