कनेक्शन पीडी होने के बाद भी बिजली बिल भेजने पर उपभोक्ता आयोग ने लगाया 16 हजार का जुर्माना

मैनपुरी। बिजली विभाग के खिलाफ एक उपभोक्ता द्वारा दायर की गई याचिका पर जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग ने बिजली विभाग पर 16 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। यह धनराशि 45 दिन के अंदर अदा करनी होगी। बिजली विभाग ने कनेक्शन पीडी होने के बाद भी उपभोक्ता के पास बिजली बिल भेजकर वसूली करने का दबाव बनाया था।

थाना कुरावली के सरायलतीफ निवासी जयवीर सिंह राठौर मैनपुरी के राजा का बाग में मकान बनाकर रहते हैं। उनके पिता लालमणि राठौर के नाम गांव में एक बिजली कनेक्शन था। वर्ष 1993 में लालमणि की मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के बाद जयवीर ने बिजली बिल जमा किए। गांव में कनेक्शन की जरूरत नहीं होने पर जयवीर ने कनेक्शन कटवाने के लिए आवेदन किया। विभाग ने कनेक्शन नहीं काटा तो उसने पीडी (स्थायी विच्छेदन) कराई। पीडी होने के बाद भी बिजली विभाग ने बकाया बताकर बिल भेज दिया। उससे वसूली करने का दबाव भी बनाया।

जयवीर ने अपने अधिवक्ता अनिल कुमार शर्मा के माध्यम से बिजली विभाग के खिलाफ जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग में याचिका दायर की। आयोग में जयवीर ने प्रमाण और साक्ष्य सहित अभिलेख भी प्रस्तुत किए। बिजली विभाग के वकील ने आयोग में विभाग का पक्ष रखा। जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष शशिभूषण पांडेय, सदस्य नीतिका दास, नंदकुमार ने दोनों पक्षों को सुना। आयोग द्वारा सुनाए गए निर्णय में बिजली विभाग पर 16 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। यह धनराशि 45 दिन के अंदर बिजली विभाग को पीड़ित उपभोक्ता को अदा करनी होगी।

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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