उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की अंधेर, अस्थायी कनेक्शन का पांच महीने का थमा दिया 1.20 करोड़ का बिल

प्रयागराज में बिजली विभाग में कुछ भी संभव है। विभाग ने यमुनापार के रामपुर उपकेंद्र से जुड़े एक अस्थायी कनेक्शनधारी को पांच महीने में एक करोड़ 20 लाख का बिजली बिल भेज दिया। विभागीय की कारस्तानी इतने पर ही नहीं थमी, पीड़िता को बिना उसके आवेदन नौ किलोवाट का कनेक्शन भी जारी कर दिया गया। जब पीड़ित के यहां हर महीने हजारों रुपए का बिजली बिल पहुंचने लगा तो उसने अफसरों के यहां दौड़ लगानी शुरू कर दी लेकिन महीनों गुजर जाने के बाद भी दिव्यांग दंपती के साथ न्याय नहीं हो पाया।

नैनी के नेवादा समोगर निवासी 70 वर्षीय पैर से दिव्यांग हरिशंकर पिछले कई महीनों से बिजली विभाग के एसडीओ, एक्सईएन के चक्कर काट रहे हैं। उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। हरिशंकर बताते हैं कि उन्होंने नवंबर 2022 में अपनी दिव्यांग पत्नी हीरावती देवी के नाम पर अस्थायी कनेक्शन लिया था। तब मकान निर्माणाधीन था। विभाग ने उन्हें बिना कोई सूचना दिए नौ किलोवाट का कनेक्शन दे दिया। इसके बाद अप्रैल 2023 में उन्हें एक करोड़ 20 लाख 54 हजार 88 रुपए का बिजली बिल भेजा गया। जिसे देखकर दिव्यांग हरिशंकर के पैरों तले जमीन खिसक गई।

स्वास्थ्य विभाग से रिटायर हरिशंकर का मकान दो मंजिला है जिसमें सात कमरे हैं। हरिशंकर ने बताया कि बेटा-बहू को मिलाकर उनके परिवार में कुल चार सदस्य ही हैं। ऐसे में विभाग बिजली की इतनी खपत कैसे दिखा रहा है वह समझ नहीं पा रहे हैं। अब हरिशंकर बिल में संशोधन के साथ अपना कनेक्शन एक किलोवाट कराने के लिए विभागीय अधिकारियों के यहां फरियाद लगा रहे हैं लेकिन उनकी किसी प्रकार की सुनवाई नहीं हो रही है। आरोप है कि एसडीओ और एक्सईएन दुत्कार लगाकर कार्यालय से भगा दे रहे हैं। हरिशंकर ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यहां करने का निर्णय लिया है।

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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