बिजली का इंतजार बना मज़ाक: खंभे लटके, तार झूलते, बच्चे खेलते—पर ‘रोशनी’ अब तक गायब!

गाजीपुर/जलालाबाद।
उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले की जलालाबाद ग्राम पंचायत के छोटे मिआना गांव में बिजली नाम की सुविधा एक सपना बनकर रह गई है। चार साल पहले गांव में बिजली poles और तार तो लगाए गए, लेकिन बिजली कब आएगी—इसका जवाब न तो बिजली विभाग के पास है और न ही जिम्मेदार अफसरों के पास।

गांव की हालत यह है कि कई जगह बिजली के तार जमीन के इतने करीब लटक रहे हैं कि छोटे बच्चे उनमें झूला झूलते हैं। यह न केवल प्रशासन की लापरवाही को उजागर करता है, बल्कि एक बड़े हादसे की चेतावनी भी है।

“खंभे तो गाड़ दिए गए, लेकिन आज तक उनसे कोई कनेक्शन नहीं मिला,” – यह कहना है ग्रामीण चंद्रपाल चौहान, बंसराज चौहान और राज नारायण चौहान का। उनका आरोप है कि वोल्टेज हमेशा लो रहता है, और बिजली की आपूर्ति बेहद अस्थिर है। इतना ही नहीं, कई परिवारों को दूसरे इलाकों से अवैध तरीके से तार खींचकर बिजली लेनी पड़ रही है, फिर भी उन्हें हर महीने बिल भरना पड़ता है।

शिकायतों का अंबार, कार्रवाई शून्य

ग्रामीणों ने बताया कि कई बार विभागीय अफसरों से शिकायत की गई, लेकिन हर बार उन्हें सिर्फ आश्वासन और झूठी तसल्ली मिली। “अधिकारी फोन पर सिर्फ बात घुमा देते हैं, कोई सुध नहीं लेता,” – यह बात गांव के अधिकतर लोगों में भारी आक्रोश पैदा कर रही है।

खतरे में जान, विभाग मौन

बिजली के लटके हुए तार और झूलते खंभे कभी भी जानलेवा हादसे में तब्दील हो सकते हैं। इसके बावजूद विभाग की चुप्पी कहीं न कहीं घोर प्रशासनिक लापरवाही की ओर इशारा करती है।


🔴 अब सवाल यह है — क्या किसी बड़े हादसे का इंतज़ार है, तब जाकर बिजली विभाग जागेगा?

📢 UPPCL मीडिया की मांग:
बिजली विभाग तत्काल इस गांव की स्थिति की जांच करे और अविलंब कनेक्शन, खंभों की मरम्मत व तारों को सुरक्षित ऊंचाई पर ठीक करे।

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  • UPPCL Media

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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