⚡ UPPCL Media Exclusive रिपोर्ट | बिजली बिल गड़बड़ी पर वार! UPPCL का ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ शुरू

आज से 19 जुलाई तक पूरे प्रदेश में चलेगा बिल रिवीजन मेगा अभियान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए UPPCL ने बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ऊर्जा मंत्री की मंशा के अनुरूप, पूरे प्रदेश में बिजली बिल गड़बड़ी के खिलाफ तीन दिवसीय ‘सफाई अभियान’ की शुरुआत हो गई है।

17, 18 और 19 जुलाई को हर बिजली वितरण खण्ड में ‘मेगा कैम्प’ लगाए जा रहे हैं, जहाँ उपभोक्ता अपनी सभी बिजली संबंधी शिकायतों का समाधान पा सकते हैं।

📢 बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत की बड़ी पहल
उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को अब गलत बिलों से नहीं जूझना पड़ेगा! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ऊर्जा मंत्री की सख्त मंशा पर अमल करते हुए UPPCL ने पूरे राज्य में बिल रिवीजन अभियान छेड़ दिया है।

🔧 इन शिकायतों पर होगा ऑन द स्पॉट एक्शन:

  • गलत बिलों में संशोधन

  • खराब या रुके मीटर की शिकायत

  • नया कनेक्शन

  • लोड बढ़ाने का अनुरोध

  • विधा परिवर्तन

  • भुगतान या रसीद से संबंधित समस्या

  • ऑन द स्पॉट बिल जमा

📲 शिकायत दर्ज होगी हेल्पलाइन 1912 पर, साथ ही मिलेगा ऑनलाइन बिल रिवीजन मेमो!

🗣️ UPPCL चेयरमैन डॉ. आशीष कुमार गोयल ने दो टूक कहा:

“बिजली उपभोक्ताओं को सही बिल देना हमारी प्राथमिकता है। कोई लापरवाही नहीं बर्दाश्त की जाएगी। हर शिकायत का हल समयबद्ध तरीके से किया जाएगा।”

बिल रिवीजन के बाद ऑटोमैटिकली जनरेट होगा रिवीजन मेमो, जिसे उपभोक्ता अपने ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकेंगे।

🔥 UPPCL का बड़ा ऐलान – कोई भी अधिकारी कैम्प में गैरहाज़िर या लापरवाह पाया गया तो होगी सख्त कार्रवाई!

🕘 कैम्प का समय: प्रातः 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

👨‍🔧 अधिशासी अभियंता, उपखंड अधिकारी, सहायक अभियंता, मीटर विभाग, परीक्षण अधिकारी – सभी होंगे मौके पर मौजूद।

🚨 UPPCL की चेतावनी:

अब गलत बिल, लापरवाही और उपभोक्ता शिकायतों को अनदेखा करने वालों की जवाबदेही तय होगी।

🛑 अब जवाबदेही तय – अधिकारी कैम्प में रहेंगे मौजूद! कार्यस्थल से लेकर क्षेत्र तक के सभी अभियंताओं को निर्देश:
कोई उपभोक्ता खाली हाथ न लौटे!

🧾 UPPCL का दावा:
“सभी शिकायतों का निस्तारण 7 दिन के अंदर, और हर उपभोक्ता को डिजिटल फॉर्मेट में बिल रिवीजन रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाएगी।”

🔍 रिपोर्ट में खुलासा –
➡️ अब तक लाखों उपभोक्ता गलत बिलिंग की समस्या से जूझते रहे।
➡️ मानवीय हस्तक्षेप कम करने के लिए नई बिलिंग एजेंसियां और स्मार्ट मीटर रीडिंग सिस्टम लागू किए गए।
➡️ इसके बावजूद लगातार शिकायतें मिलने पर यह विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।

📣 जनजागरण का महाअभियान शुरू

📻 एफएम रेडियो, 📰 समाचार पत्र, 📱 सोशल मीडिया, 🎤 मुनादी और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्रचार तेज़ कर दिया गया है, ताकि हर उपभोक्ता इस अभियान का लाभ ले सके।

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  • UPPCL Media

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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