उपखण्ड अधिकारी बेखबर… निजी सहयोगी द्वारा ने आईडी और पासवर्ड का दुरुपयोग करके 2 करोड़ रुपये का बिजली बिल दिखाया शून्य, जांच हेतु तीन सदस्यीय टीम गठित

सूत्रों की माने तो उपखण्ड अधिकारी अपने स्थानांतरण के बाद डिवीजन आफिस हाटा गए। वहां जब उन्होंने अपनी आईडी को चेक करवाया तो पता चला कि उनकी आईडी से करीब दो करोड़ रुपये का विद्युत बिल समायोजित कर उपभोक्ताओं का बिल शून्य यानी सम्पूर्ण बकाए का भुगतान कर दिया गया है।

कुशीनगर। रामकोला बिजली उपकेन्द्र के उपखण्ड अधिकारी की आईडी पासवर्ड से बकाया बिल समायोजन में की गई धांधली पर विभाग के उच्च अधिकारीयों ने संभान लिया है। संभान में आने पर जांच के लिए अधिशासी अभियन्ता हाटा ने तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी है… जिसकी अगुवाई वह स्वयं करेंगे। सरकार से बकाए बिल भुगतान में मिली छूट का लाभ देने के नाम पर विद्युत बिल में सुधार करने का अधिकार उपखंड स्तर पर तैनात उपखण्ड अधिकारी को मिला है, इसके लिए आईडी और पासवर्ड विभाग से आवंटित होता है। उसी आईडी पासवर्ड से सुधार की साइट पर जाकर उपभोक्ताओं के बिजली बिलों का सुधार किया जाता है।

विद्युत उपकेंद्र रामकोला पर तैनात निवर्तमान उपखण्ड अधिकारी इस कदर आरामतलब हो गए कि उन्होंने अपना आईडी पासवर्ड अपने एक निजी असिस्टेंट जो खड्डा क्षेत्र का रहने वाला है, को दे दिया था। अपने उसी असिस्टेंट से उपखण्ड अधिकारी विद्युत बिलों का सुधार करवाते थे। इसका फायदा उठाकर उनका असिस्टेंट कुछ लाइनमैनों व उपकेंद्र के कर्मचारियों की मिलीभगत से मनमाने तरीके से विद्युत बिलों का सुधार करने लगा। जिसकी भनक तक उपखण्ड अधिकारी को नहीं लगी।

करीब एक सप्ताह पूर्व उपखण्ड अधिकारी का स्थानांतरण हो गया। सूत्रों की माने तो उपखण्ड अधिकारी अपने स्थानांतरण के बाद डिवीजन आफिस हाटा गए। वहां जब उन्होंने अपनी आईडी को चेक करवाया तो पता चला कि उनकी आईडी से करीब दो करोड़ रुपये का विद्युत बिल समायोजित कर उपभोक्ताओं का बिल शून्य यानी सम्पूर्ण बकाए का भुगतान कर दिया गया है। आईडी की असलियत जानने के बाद उपखण्ड अधिकारी के पैरों तले जमीन खिसक गई। अपने निजी अधीनस्थ के कारनामे से भौंचक उपखण्ड अधिकारी ने पहले तो सभी समायोजित बिलों को दुबारा सम्पूर्ण अधिभार के साथ चार्ज कर दिया। इसका मतलब उन बिलों को समायोजन से निकलकर उन्हें पूर्ण रूप से बकाया करार दे दिया। इसके बाद वे अपने निजी असिस्टेंट को ढूढने लगे।

सूत्रों की मानें तो असिस्टेंट ने मिलने के बाद उपखण्ड अधिकारी को समझाया कि उसने बिल जमा कर दिया है। लेकिन उपखण्ड अधिकारी व डिवीजन के अन्य कर्मचारी इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं। उपखण्ड अधिकारी ने अपने अधीनस्थ को मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी दे डाली है।

मामला सुर्खियों में आने पर अधिशासी अभियन्ता हाटा दिनेश यादव ने मामले का संज्ञान लिया और जांच का निर्णय लिया। जांच टीम की अगुवाई वह खुद करेंगे। जांच टीम में उनके साथ रामकोला के नए उपखण्ड अधिकारी व लेखाकार की शामिल हैं। टीम पूरे मामले की जांच करेगी। टीम अभी घोटाले और दुबारा चार्ज किये गए बिलों का आंकलन कर रही है। जांच में 15 दिनों का समय लग सकता है। लेकिन किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। दूसरी ओर विभगीय सूत्रों की मानें तो उपभोक्ताओं से पैसा लेकर बिल समायोजन कराने का जिम्मा लिए उपकेन्द्र के कुछ लाइनमैन व कर्मचारी एक एक कर पैसे की वापसी भी कर रहे हैं।

cropped-UPPCL.png
  • UPPCL Media

    UPPCL Media

    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

    OTHER UPPCL MEDIA PLATFORM NEWS

    ⚡“न मीटर, न खपत… फिर भी भेजा एक लाख का बिजली बिल और काट दिया कनेक्शन!”

    लखनऊ में बिजली विभाग का बड़ा कारनामा, उपभोक्ता का सवाल – “जब मीटर ही नहीं, तो बकाया कहां से?” लखनऊ | यूपीपीसीएल मीडिया न्यूज ब्यूरोउत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में…

    ⚡ “एक दिन में 1.70 लाख का बिजली बिल! नया मीटर और ‘स्मार्ट’ लूट की नई कहानी”

    सिर्फ 24 घंटे में आया डेढ़ लाख से ज्यादा का बिल, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो ने खोली बिजली विभाग की कलई यूपीपीसीएल मीडिया न्यूज ब्यूरो | लखनऊबिजली विभाग की…

    ⚡“न मीटर, न खपत… फिर भी भेजा एक लाख का बिजली बिल और काट दिया कनेक्शन!”

    ⚡“न मीटर, न खपत… फिर भी भेजा एक लाख का बिजली बिल और काट दिया कनेक्शन!”

    ⚡ “एक दिन में 1.70 लाख का बिजली बिल! नया मीटर और ‘स्मार्ट’ लूट की नई कहानी”

    ⚡ “एक दिन में 1.70 लाख का बिजली बिल! नया मीटर और ‘स्मार्ट’ लूट की नई कहानी”

    ‘जॉइनिंग लेटर गायब, रिश्वत हाज़िर’ – बिजली विभाग का भ्रष्टाचार बिसौली-बदायूं में चरम पर

    ‘जॉइनिंग लेटर गायब, रिश्वत हाज़िर’ – बिजली विभाग का भ्रष्टाचार बिसौली-बदायूं में चरम पर

    🟥 बिजली विभाग का बाबू रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार – एंटी करप्शन टीम की बड़ी कार्रवाई से विभाग में मचा हड़कंप

    🟥 बिजली विभाग का बाबू रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार – एंटी करप्शन टीम की बड़ी कार्रवाई से विभाग में मचा हड़कंप

    🔴 “शटडाउन सिर्फ कागज़ों में? लखनऊ में करंट लगने से लाइनमैन झुलसा”

    🔴 “शटडाउन सिर्फ कागज़ों में? लखनऊ में करंट लगने से लाइनमैन झुलसा”

    नशे में धुत अवर अभियंता और चालक की लापरवाही से हुई दुर्घटना, योगेंद्र राम की मौके पर मौत — तेज रफ्तार टक्कर बनी जानलेवा

    WhatsApp icon
    UPPCL MEDIA
    Contact us!
    Phone icon
    UPPCL MEDIA