लगातार छापेमारी बन रही है उपभोक्ताओं के लिए आफत, मीटर विहीन उपभोक्ताओं को बना रही है बिजली चोर

बिजली विभाग लाइन लॉस कम करने उवं बजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने ग्रामीण क्षेत्रों में चेकिंग अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत विभाग उन उपभोक्ताओं पर कार्रवाई कर रहा है जिनके घरों में बिजली मीटर नहीं लगे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के कनेक्शनों में बिजली मीटर की अनिवार्यता कर दी गई है। लेकिन अभी भी तमाम उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लगे हैं। चेकिंग के दौरान ऐसे उपभोक्ताओं को विजिलेंस टीम निशाने पर लेकर बिजली चोरी के दायरे में ले रही है। ऐसे उपभोक्ताओं पर बिजली उपभोक्ताओं को बिजली चोर बनाते हुए लाखों रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के इस कदम से बिजली विभाग के वैध उपभोक्ता होने के बाद भी ग्रामीणों पर लाखों रूपया का जुर्माना लगाते हुए का उपभोक्ताओं को बकायेदार बनाया जा रहा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक बिजली उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लग पाए हैं, इसके लिए बिजली विभाग ने मीटर लगवाने के लिए 1912 नंबर पर मीटर लगवाने के लिए शिकायत व सूचना दर्ज कराने की सुविधा दी। लेकिन विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार न होने के कारण अभी भी अधिकांश उपभोक्ताओं को इसी जानकारी प्राप्त नहीं है।

बताते चले कि पावर कारपोरेशन के इस कदम से अगस्त 2024 से 15 सितंबर तक 44 दिनों में बिजली विभाग ने 270 लोगों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा है। इनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं और जुर्माना भी लगाया गया है। इस दौरान लाइन लॉस में भी पांच प्रतिशत की कमी आई है। जिससे विभाग को राजस्व में मुनाफा हो रहा है।

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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