आकस्मिक चेकिंग के दौरान उपभोक्ता के यहां पाया गया मीटर की टैम्पर्ड करते हुए नो डिस्प्ले का मामला

लखनऊ। मुंशीपुलिया खण्ड के अन्तर्गत कम खपत/संदिग्ध खपत वाले उपभोक्ताओं की जांच वितरण एवं मीटर खण्ड की संयुक्त टीम द्वारा किया गया।

मयूर रेजेडेन्सी, फरीदी नगर में उपभोक्ता जिनका स्वीकृत भार 04 केवी है, के मीटर की मौके पर ब्राट – इन करने पर मीटर की सीटी० को शार्ट करके मीटर को स्लो किया गया पाया गया। इसी प्रकार से 12 / 597, इन्दिरानगर, लखनऊ में जांच के दौरान उपभोक्ता के द्वारा मीटर में शंट लगाकर टैम्पर्ड किया गया पाया गया। इसी मोहल्ले में एक अन्य मीटर की टैम्पर्ड करते हुए नो डिस्प्ले किया पाया गया इन सभी उपभोक्ताओं के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की गई ।

इस संदर्भ में अधीक्षण अभियन्ता इंदिरा नगर इंजीनियर यदुनाथ राम ने बताया कि ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने स्वयं अथवा किसी के बहकावे में आकर मीटर के साथ छेड़-छाड़ कर (Tamperings), मीटर स्लो कर दिया गया है, उन्हें अवगत कराना है कि मीटर टैम्परिंग की स्वतः घोषणा सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता से कर सकते है । ऐसा करने पर उपभोक्ता के खिलाफ कोई एफआईआर सम्बन्धी कार्यवाही नहीं की जायेगी तथा राजस्व निर्धारण में भी मात्र 03 माह की अवधि के लिए की जायेगी।

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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