आकाशीय बिजली के प्रभाव से खराब हुए स्मार्ट मीटर को बदलवाने के लिए उपभोक्ता लगा रहे उपकेंद्र का चक्कर, 700 से अधिक हुए प्रभावित

वाराणसी। मानसून की बारिश के साथ लगातार कड़क और गिर रही आकाशीय बिजली के कारण इसका असर बिजली के सामानों के साथ ही साथ बिजली के स्मार्ट मीटर के ऊपर भी पड़ रहा है।। इससे परेशान लोग मंगलवार रात तक जूनियर इंजीनियर से लेकर अधिशासी अभियंता कार्यालय तक चक्कर लगाते रहे। इसके बाद कई उपभोक्ताओं के घरों में डायरेक्ट या फिर सामान्य मीटर लगाकर सप्लाई चालू की गई। फिर भी 330 उपभोक्ताओं की बिजली चालू नहीं हो सकी। वहीं परीक्षण खंड के अभियंताओं के मुताबिक आकाशीय बिजली गिरने से स्मार्ट मीटर में तकनीकी खराबी आ गई। इससे मीटर के सिम ने काम करना बंद कर दिया और आउटगोइंग सप्लाई बंद हो गई। आंकड़ों की और माने तो अकेले बुधवार को 400 शिकायतें मीटर खराब होने की दर्ज कराई गई है।

एलएंडटी कंपनी के टोल फ्री नंबर पर दर्ज हुई शिकायत
विकास की तरफ अग्रसर वाराणसी में बिजली का मीटर स्मार्ट हो गया है। ऐसे में बारिश में इस मीटर से उपभोक्ता परेशान हैं। बुधवार को देर शाम आकाशीय बिजली कड़कने और गिरने से कई स्मार्ट मीटर खराब होने की शिकायत एलएंडटी कंपनी के टोल फ्री नंबर पर दर्ज हुई है। अकेले बुधवार को 400 मीटर ख़राब होने की शिकायतें मिली हैं।

दो दिन में खराब हुए 330 मीटर
बुधवार को 400 शिकायत के बाद गुरुवार को 150 और शुक्रवार को 180 शिकायतें दर्ज हुई। एलएंडटी कर्मियों के अनुसार बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर ने निर्देशित कर जल्द से जल्द मीटरों को सही करने का निर्देश दिया है। वहीं मीटर खराब होने की वजह से बिना बिजली के परेशान उपभोक्ता बिजली कार्यालय का चक्कर लगाते दिखे।

बंद हुई है आउटगोइंग सप्लाई
परीक्षण खंड के इंजीनियर्स के अनुसार बिजली गिरने और कड़कने से स्मार्ट मीटर पर असर आया है। क्योंकि यह पूरा डिजिटल है इसलिए इसे नुकसान हुआ है। बिजली गिरने से इसकी आउटगोइंग बंद हो गई है। ऐसे में लाईट मीटर तक आ रही है पर सप्लाई नहीं हो पा रही है। लोगों ने अपने इलाके के बिजली उपकेंद्र पर सूचना देकर डायरेक्ट लाइट जोड़ ली है।

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