स्पार्क होने के कारण जला मीटर के स्थान पर नया मीटर लगाने के लिए विभाग में लगा रहा है 3 महीने से अधिक का चक्कर

लखनऊ। 58 मिस्रपूर कुर्सी रोड लखनऊ निवासी जैनब खातून नामक बुर्जुग महिला से है उपरोक्त कन्नेशन, जिसका खाता संख्या 5152478740 है, स्पार्क होने के कारण जला मीटर के स्थान पर नया मीटर लगाने के लिए 3 महीने से विभाग में लगा रहा है चक्कर।

मीटर जलने की लिखित सूचना दिनांक 03/10/2023 को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, जी0पी0आर0ए0 पावर हाउस को देने के उपरान्तपावर हाउस कर्मचारी द्वारा उपभोक्ता के घर जा कर बन्द विधुत आपूर्ति को डायरेक्ट जोड़कर विद्युत सप्लाई चालू की, तब से आजतक उपभोक्ता जैनब खातून के बीमार होने के कारण 27 वर्षीय बेटा हजरत अली न्यू कैम्पर्स एवं जी0पी0आर0ए0 पावर हाउस का लगातार चक्कर लगा रहा है। इन तीन माह में विभाग ने न तो मीटर कास्ट जमा कराया और न ही मीटर कास्ट बिल में जोड़कर नया मीटर लगाया गया।

हैरानी की बात यह है कि सम्पूर्ण प्रकरण की जानकारी सम्बन्धित मुख्य अभियन्ता को होने के 24 बाद भी किसी भी अधिकारी के कान पर जूं नहीं रेंगी।

इसी बीते 31 जनवरी 2024 को विजलेन्स टीम ने डायरेक्ट बिजली उपयोग करते पकड़ा, तब से लेकर आज तक उपभोक्ता के घर बिजली पानी से सम्बन्धित समस्त कार्यो पर लगी रोक, यहॉ तक पूरा परिवार शौचालय का प्रयोग पानी न होने के कारण पडोसी के यहां कर रहा है।

इस सम्पूर्ण प्रकरण में विभाग से कुछ सवाल.. उम्मीद है कि इसका जबाब विभाग जरूर देगा… सवाह यह है कि…

  • मीटर जलने की लिखित शिकायत मिलने पर उसको बदलने की जिम्मेदारी किसकी है…? उपभोक्ता की अथवा विभाग की…
    आखिर विभाग किन कारणों से विभाग का लगातार लगा रहा है चक्कर….?
  • बीते 31 जनवरी 2024 को विजलेन्स टीम ने डायरेक्ट बिजली उपयोग करते पकड़ा… ऐसी दशा में बनने वाला शमन व एसेसमेन्ट जमा करने की जिम्मेदारी किसकी?
  • विद्युत आपूर्ति तीन दिन से बाधित है, जिसके कारण उपभोक्ता सहित सम्पूर्ण परिवार को जो तकलीफ हो रही है, इसका जिम्मेदार स्वयं उपभोक्ता है अथवा विभाग…. यदि उपभोक्ता है, तो उपभोक्ता को किस प्रकार की कार्यवाही का सामना करना पडेगा…? और यदि विभाग है, तो किस अधिकारी को किस प्रकार के कार्यवाही का सामना करना पडेगा?
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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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