कनेक्शन पत्नी के नाम पर, लेकिन बिल जारी कर दिया पति के नाम पर….. सिर्फ पावर कारपोरेशन ही कर सकता है ऐसा कारनामा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पावर कारपोरेशन का कारनामा सामने आया है। पत्नी के नाम बिजली कनेक्शन लेने वाले व्यक्ति के नाम भी बिजली विभाग ने कागजो पर कनेक्शन दे दिया। यही नही उसे हर महीने बिल भेजने के साथ हजारों रुपये बकाया होने पर कनेक्शन काटने का नोटिस थमा दिया।

बताते चले कि लखनऊ में मोहनलालगंज के पदमिनखेड़ा में पत्नी के नाम बिजली कनेक्शन लेने वाले व्यक्ति के नाम बिजली विभाग ने कागजो पर ही कनेक्शन दे दिया। यही नही उसे हर महीने बिल भेजने के साथ हजारों रुपये बकाया होने पर कनेक्शन काटने का नोटिस थमा दिया। पीड़ित ने कई शिकायत की सुनवाई नहीं हुई। सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायत के बाद जब जांच हुई तो बिजली विभाग ने आनन-फानन फर्जी कनेक्शन का बिल माफ करने की बात कही जा रही हैं।

पदमिनखेड़ा में रहने वाले गोकरन ने अपनी पत्नी कुंवारा के नाम घरेलू बिजली का कनेक्शन ले रखा है। वह उसका नियमित बिल भी जमा करता चला आ रहा है। उसने बताया कि बिजली विभाग कुछ दिन बाद से उसे गोकरन के नाम से एक और बिजली का बिल देने लगा। उसने दूसरा कनेक्शन न होने की बात कही लेकिन कोई सुनवाई नही हुई। इसी बीच बिजली विभाग ने 41 हजार रुपये बकाया होने पर नोटिस थमा दी और बकाया के चलते बिजली कनेक्शन काटने की धमकी देने लगे। जिससे नाराज पीड़ित ने सबसे पहले 7 दिसम्बर को सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायत की लेकिन सुनवाई नही हुई। दोबारा फिर से 21 दिसम्बर को सम्पूर्ण समाधान दिवस में गुहार लगाई, तो पूरे मामले की जांच अधिशाषी अभियंता को दी गई।

अधिशाषी अभियंता ने उपखण्ड अधिकारी एसवी यादव से जांच करवाई तो दूसरा कनेक्शन फर्जी मिला। उपखण्ड अधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस की शिकायत पर जांच करते हुए अपनी रिपोर्ट में लिखा कि शिकायतकर्ता के दो बिल निर्गत हो रहे हैं। एक खुद शिकायतकर्ता के नाम, दूसरा शिकायतकर्ता के पत्नी के नाम। शिकायतकर्ता अपनी पत्नी के नाम बिल जमा कर रहा है। दूसरा कनेक्शन जो गोकरन के नाम से है उसमें निर्गत हुए 46107 रुपये के बिल को स्थाई रुप से शून्य करके शिकायत को निस्तारित किया जा रहा है।

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    सर्वप्रथम आप का यूपीपीसीएल मीडिया में स्वागत है.... बहुत बार बिजली उपभोक्ताओं को कई परेशानियां आती है. ऐसे में बार-बार बोलने एवं निवेदन करने के बाद भी उस समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है, ऐसे स्थिति में हम बिजली विभाग की शिकायत कर सकते है. जैसे-बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत, आपको इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही और उसका निराकरण बिजली विभाग नहीं कर रहा हो तब उसकी शिकायत आप कर सकते है. बिजली उपभोक्ताओं को अगर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई, बिल या इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आती है और आवेदन करने के बाद भी निराकरण नहीं किया जाता है या सर्विस खराब है तब आप उसकी शिकायत कर सकते है. इसके लिए आपको हमारे हेल्पलाइन नंबर 8400041490 पर आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.... जय हिन्द! जय भारत!!

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